बैकलिंक क्या है | What is Backlinks


एक बैकलिंक एक वेबसाइट से दूसरी वेबसाइट का लिंक होता है। Google जैसे Search Engine एक रैंकिंग सिग्नल के रूप में बैकलिंक का उपयोग करते हैं क्योंकि जब एक वेबसाइट दूसरे से लिंक करती है, तो इसका मतलब है कि उसकी द्वारा Website मे दी गई सामग्री अच्छी है। बैकलिंक उच्च गुणवत्ता वाले Search Engine Optimization (SEO) में साइट की रैंकिंग की स्थिति और Viewers बढ़ाने में मदद कर सकती हैं।

Backlinks कैसे काम करते हैं ?

                     

बैकलिंक्स Search Engine एल्गोरिथ्म, एसईओ, और आपकी वेबसाइट को बढ़ाने के लिए एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। बैकलिंक्स के बारे में सोचने का सबसे आसान तरीका वेबसाइटों के बीच वार्तालाप होगा ।

उदाहरण के लिए, अमीत एक ब्लॉगर है, और वह एक खेल कार्यक्रम के बारे में एक बहुत ही दिलचस्प लेख लिखता है। एक अन्य ब्लॉगर, सुनील, अपने विचार को बाटते समय अमीत के लेख से जुड़ता है। चूंकि वह अपनी जानी-मानी ऑनलाइन पत्रिका साइट पर विषय के बारे में लिखता है, इसलिए यह अमीत की पोस्ट के लिए एक बैकलिंक बनाता है ।

क्योंकि ऑनलाइन पत्रिका लोकप्रिय है, कई अन्य साइटें उसके लेख पर वापस लिंक करेंगी। यह ऑनलाइन पत्रिका के अधिकार को बढ़ाता है, और अमीत के लेख को एक प्रतिष्ठित साइट से एक मूल्यवान बैकलिंक भी मिलता है।

Backlinks के प्रकार

बैकलिंक्स मुख्य रूप से दो प्रकार के हैं, और एक दूसरे की तुलना में अधिक मूल्यवान है। आइए प्रत्येक पर एक नज़र डालें और और ये जानते है की आपकी साइट को कैसे प्रभावित करते हैं।

NoFollow BackLinks

एक Nofollow टैग किसी लिंक को अनदेखा करने के लिए खोज इंजन को बताता है। वे एक साइट से दूसरी साइट पर किसी भी मूल्य को पास नहीं करते हैं। इसलिए, आमतौर पर वे आपकी खोज रैंक करने में सहायक नहीं होते हैं।

<a href=”Your Website.com” rel=”no follow”>Link Text</a>

           

DoFollow BackLinks

Dofollow लिंक बैकलिंक का प्रकार है जो हर कोई चाहता है। बस ध्यान रखें कि सम्मानित साइटों से आने वाले लोग सबसे अधिक मूल्य रखते हैं। इस तरह का बैकलिंक आपकी सर्च इंजन रैंकिंग को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है।

<a href=”Your Website.com” Link Text</a>

हालाँकि, ऐसे DoFollow Link भी होते हैं जिन्हें ख़राब या 'विषाक्त' माना जाता है। ये लिंक संदिग्ध साइटों से आते हैं या खोज इंजन की सेवा की शर्तों को तोड़कर प्राप्त किए जाते हैं। इससे Google को आपकी साइट को बंद या डी-इंडेक्स भी किया जा सकता है।

 

Backlinks कैसे प्राप्त करें ?

आपकी साइट पर बैकलिंक्स का निर्माण करने में समय और मेहनत लगती है। यहां ७ सरल तरीके दिए गए हैं जिनसे आप अपनी वेबसाइट के लिए गुणवत्ता बैकलिंक बनाना शुरू कर सकते हैं।

१॰ अपनी सोशल मीडिया प्रोफाइल पर अपनी साइट के लिंक जोड़ें।

२. एक ऐसी पोस्ट के लिए Google खोज करें जो पहले से ही अच्छी तरह से रैंकिंग कर रही हो और फिर इसमें सुधार और विस्तार करें।

३. सूची पोस्ट, "कैसे-करें" पोस्ट, "क्यों" पोस्ट, इन्फोग्राफिक्स, या एम्बेडेड वीडियो के साथ पोस्ट करें। इन रूप में आमतौर पर सामान्य तुलना में अधिक बैकलिंक्स मिलते हैं।

४. बहुत अच्छे पोस्ट लिखें या बहुत लंबी पोस्ट भी हो सकते हैं जिसमें कई हजार शब्द हैं और विषय के हर कोण को कवर करते हैं ।

५. अन्य ब्लॉग और वेबसाइट पर Guest Post लिखें |

६. अपने परिचित उद्योग में प्रभावितों से संपर्क करें और उन्हें अपनी साइट पर एक लेख के बारे में बताएं जिसे वे लिंक करना चाहते हैं।

७. आपके उद्योग में साक्षात्कारकर्ताओं को प्रभावित करते हैं और उन्हें एक लिंक भेजते हैं, इसमें कोई संदेह नहीं है कि वे आपकी साइट पर वापस लिंक करेंगे।

आप Competitors Backlinks Research भी शुरू कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए, आपको अपने competitors के बैकलिंक्स को देखना होगा जो अच्छी रैंकिंग कर रहे हैं।

SEMrush जैसा एक बैकलिंक टूल आपको इन लिंक को खोजने में मदद कर सकता है, इसलिए आप अपनी खुद की लिंक बिल्डिंग के हिस्से के रूप में उन डोमेन को Target करना शुरू कर सकते हैं।

 

मैं अपने बैकलिंक्स की जांच कैसे कर सकता हूं ?

विभिन्न बैकलिंक निगरानी की सुविधा उपलब्ध है जो आपको Google Search Console, SEMRush, Ahrefs, आदि सहित अपनी वेबसाइट के बैकलिंक्स की जांच करने देते हैं।

अपने बैकलिंक्स पर नज़र रखना बहुत महत्वपूर्ण है। Google WebMaster की दिशानिर्देशों की आवश्यकता है कि आप गलत वेबसाइट मालिकों से अपनी साइट से उनके लिंक हटाने के लिए कहें। यदि आप नहीं करते हैं, तो Google आपकी वेबसाइट को दंडित कर सकता है, और खोज परिणामों में आपकी पेज रैंक गिरना शुरू हो जाएगी।

आप अपनी साइट को आगे बढ़ाने और अपने बैकलिंक को देखने में मदद करने के लिए Google Search Console का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन इसमें बहुत समय लग सकता है |

हालांकि, इसके अलावा तेजी से और बेहतर उपकरण उपलब्ध हैं। उदाहरण के लिए, SEMrush का उपयोग करके आप आसानी से ये जान सकते है |

इसके अलावा आपके website मे उपलब्ध Backlink को RankWatch से भी चेक किया जा सकता है |                               

Post a Comment

और नया पुराने

LISTEN ON "SUNTERAHO.COM" :

LISTEN ON "SUNTERAHO.COM" :