भारत में व्हाट्सएप का विकल्प 

Alternative of whatsapp In India

 

फेसबुक के स्वामित्व वाला व्हाट्सएप मैसेंजर, सबसे लोकप्रिय मैसेजिंग ऐप है। फेसबुक कंपनी नियमित रूप से नई सुविधाएँ इसमें लाती रहती है ताकी वह इस दौड में सबसे ऊपर बनी रहे । हालांकि, हर कोई व्हाट्सएप से खुश नहीं दिखता है वजह है व्हाट्सएप ने हाल ही में अपनी गोपनीयता नीति को अपडेट किया है | नीति यह स्पष्ट करती है कि कंपनी आपके डिवाइस से सारी डेटा एकत्र करती है। फिर भी हर कोई इन दिनों व्हाट्सएप का उपयोग करता है, इसलिए यदि आप इसे थोड़ा बहुत कष्टप्रद महसूस करते हैं तो आपके लिए कुछ ऐसे भी मैसेजिंग ऐप है जो अधिक व्यक्तिगत या सुरक्षित मैसेजिंग ऐप कहलाते है |

तो यहां कुछ सर्वश्रेष्ठ व्हाट्सएप वैकल्पिक ऐप हैं जिन्हें आप 2021 में उपयोग कर सकते हैं।


टेलीग्राम मैसेंजर (Telegram)

टेलीग्राम मैसेंजर को सर्वश्रेष्ठ व्हाट्सएप प्रतियोगी के रूप में जाना जाता है । ओपन-सोर्स मैसेजिंग ऐप में ये सबसे अच्छा व्हाट्सएप का विकल्प है। व्हाट्सएप और टेलीग्राम, दोनों में सामान्य मैसेजिंग फीचर्स के साथ-ही-साथ,अन्य फीचर जैसे 1,00,000 लोगों के ग्रुप बनाना, सार्वजनिक चैनल, उपयोगकर्ता का नाम, 1.5 जीबी तक की फाइल शेयर करने की क्षमता, पास कोड लॉक, सेल्फ-डिस्ट्रक्टिंग मैसेजेस और एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन, गुप्त चैट भी देता है।

इसमें टेलीग्राम बोट्स हैं, जो वास्तव में अनुभव को बढ़ाते हैं। बोट्स न केवल आपको महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं बल्कि कई गेम बोट्स भी हैं जो आपको मैसेजिंग ऐप के अंदर गेम खेलने देते हैं। इसके अलावा, व्हाट्सएप के विपरीत, टेलीग्राम का उपयोग एक साथ कई प्लेटफार्मों पर किया जा सकता है, इसलिए आप अपने फोन पर टाइप करना शुरू कर सकते हैं और फिर इसे अपने पीसी पर जारी रख सकते हैं। इसके अलावा वॉयस कॉल फीचर भी काफी अच्छा काम करता है।

टेलीग्राम में वीडियो कॉलिंग सुविधा नहीं है | इसलिए, यदि आप वीडियो कॉल के बारे में परवाह नहीं करते हैं, तो आप अपने मैसेजिंग ऐप के रूप में टेलीग्राम मैसेंजर का चयन कर सकते है ।


 सिग्नल प्राइवेट मैसेंजर (Signal)

व्हाट्सएप मैसेंजर और फेसबुक मैसेंजर में एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन तकनीक को संचालित करने वाली संस्था सिग्नल फाउंडेशन, सिग्नल प्राइवेट मैसेंजर नाम से अपना खुद का मैसेजिंग ऐप पेश करता है। जैसा कि आप उम्मीद करते हैं, व्हाट्सएप की तुलना में सिग्नल कई सुरक्षा भी देता है । यह ऑटो डिलीट मेसेज, स्क्रीन सुरक्षा (किसी को स्क्रीनशॉट लेने से रोकता है), और बहुत कुछ प्रदान करता है।

इसके अलावा, सिग्नल अपने बैकअप, कॉल, समूह कॉल, और ऐप में हर दूसरे डेटा के लिए एन्क्रिप्शन लाता है। यहां तक कि सिग्नल का उपयोग करके आपके द्वारा भेजी जाने वाली फाइलें भी संरक्षित हैं। इसके अलावा, ऐप्पल के ऐप स्टोर लिस्टिंग के अनुसार, सिग्नल किसी भी डेटा को आपकी पहचान से लिंक नहीं करता है।

यह उन लोगों के लिए एक बढ़िया ऐप है जो अन्य उपयोगकर्ताओं के साथ सुरक्षित रूप से बातचीत करना चाहते हैं। इसीलिए, सिग्नल पत्रकारों के साथ काफी लोकप्रिय है। सिग्नल प्राइवेट मैसेंजर उन लोगों के लिए है जो एक सरल और सुरक्षित मैसेजिंग ऐप की तलाश में हैं और अगर आप ऐसा कुछ खोज रहे हैं, तो यह आपके लिए सबसे अच्छा व्हाट्सएप विकल्प है।

 

डिस्कोर्ड (Discord)

अपने साथी गेमर्स के साथ चैट करने के लिए डिस्कोर्ड भी एक ऐप है। आप संदेश, इमोजी, जी.आई.एफ., चित्र और यहां तक ​​कि दस्तावेज भेजने के लिए डिस्कोर्ड के व्यक्तिगत संदेश सुविधा का उपयोग कर सकते हैं। इसके अलावा, आप अपनी स्क्रीन साझा करने के बाद वॉयस कॉल, वीडियो कॉल, यहां तक ​​कि एक साथ ब्राउज़ कर सकते हैं।

YouTube, Facebook, Spotify, Steam, Reddit, Twitter, GitHub और Xbox Live ने भी अपनी सभी मैसेजिंग आवश्यकताओं के लिए इसे ही चुना है और यकीनन व्हाट्सएप से बेहतर है।

आप कुल 10 सदस्यों के साथ डिस्क पर समूह चैट भी बना सकते हैं। यदि आपको अधिक क्षमता की आवश्यकता है, तो आप एक सर्वर बना सकते हैं।

  

स्नैपचैट (Snapchat)

स्नैपचैट तकनीकी रूप से केवल एक मैसेजिंग ऐप नहीं है, बल्कि एक सोशल मीडिया ऐप है, इसे एक मैसेजिंग एप्लिकेशन के रूप में भी उपयोग किया जा सकता है ये कुछ  विशेषताओं लिए हुए है जो कोई अन्य मैसेजिंग एप्लिकेशन नहीं दे सकता है। उदाहरण के लिए, मैं ऐसे संदेश भेज सकता हूं जो समय की एक निर्धारित अवधि के बाद खुद को नष्ट कर सकता हैं। यह भी मुझे सूचित करता है की जब कोई मेरे साथ चैट के समय का स्क्रीनशॉट लेता है।

अन्य मैसेजिंग फीचर भी यहां हैं जैसे कि ग्रुप चैट, वॉयस कॉल, ग्रुप वॉयस कॉल, जिफ, और बहुत कुछ बनाने की क्षमता। यह बाजार की सबसे नवीन चैट सेवाओं में से एक है। व्हाट्सएप या फेसबुक मैसेंजर पर यूजर्स को मिलने वाले फीचर्स आमतौर पर स्नैपचैट से कॉपी किए जाते हैं |


स्काइप (Skype)

स्काइप बाज़ार के सर्वश्रेष्ठ व्यावसायिक चैट उपयोगो में से एक है। स्काइप ने दौड में अन्य सभी व्यवसाय चैट एप्लिकेशन को पीछे छोड़ दिया है। स्काइप बाजार पर सबसे अच्छा चैटिंग ऐप में से एक है, खासकर यदि आप बहुत सारे वीडियो और वॉयस कॉल करते हैं।

इसका उपयोग विदेश कॉल करने के लिए कर सकते है क्योंकि स्काइप पर ध्वनि और वीडियो की गुणवत्ता इसकी प्रतिस्पर्धा से कहीं बेहतर है। जबकि अधिकांश अन्य ऐप,  समूह वीडियो कॉल का समर्थन नहीं करते हैं, जो अक्सर तीन से चार लोगों को जोड़ते समय पिछड़ जाते हैं। यदि आप ऐसे व्यक्ति हैं जो अपने मित्रों और परिवार के साथ वीडियो कॉल करते हैं, तो निश्चित रूप से व्हाट्सएप या ऐसे किसी भी चैट एप्लिकेशन की जगह स्काइप की सिफारिश कर सकते है ।


वाइबर (Viber)

वाइबर एक अन्य लोकप्रिय मैसेजिंग और VOIP ऐप है जो वास्तव में व्हाट्सएप के साथ खड़ा है जब यह सुविधाओं की बात आती है। सबसे पहले, ऐप कॉल, मैसेज और साझा मीडिया में एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन प्रदान करता है। इसके अलावा, कई उपकरणों में सहेजे गए संदेशों को भी एन्क्रिप्ट किया गया है, जो हमें इस तथ्य पर पहुंचाता है कि मैसेजिंग ऐप मल्टी-डिवाइस सपोर्ट में पैक है, जिसमें व्हाट्सएप का अभाव है।

व्हाट्सएप की तरह, वाइबर आपको वीडियो और वॉयस कॉल करने की सुविधा देता है, लेकिन ऐप अपने वाइबर आउट फीचर के साथ एक कदम आगे निकल जाता है, जिससे आप गैर-वाइबर उपयोगकर्ताओं को नाममात्र दरों पर अंतरराष्ट्रीय कॉल कर सकते हैं।

संदेश सुविधाओं के बारे में बात करते हुए, वाइबर में स्टिकर, फ़ाइल शेयरिंग, अंतिम बार देखा गया, आवाज और वीडियो संदेश, सार्वजनिक खाते, Google ड्राइव का बैकअप और बहुत कुछ शामिल हैं। एक स्टिकर स्टोर और वाइबर गेम भी हैं, जो मूल रूप से ऐसे गेम हैं जिन्हें आप वाइबर के अंदर खेल सकते हैं। यदि आप सब कुछ पर विचार करते हैं, तो आप ध्यान दें कि वाइबर एक ऐप है जो व्हाट्सएप के समान है। यह व्हाट्सएप की अधिकांश सुविधाओं का पैक है |           

Post a Comment

और नया पुराने

LISTEN ON "SUNTERAHO.COM" :

LISTEN ON "SUNTERAHO.COM" :