Twitter History | Twitter Elon Musk । Twitter And Elon Musk


25 अप्रैल, 2022, शाम 4:22 को Twitter के Director ने यह घोषणा की, की उन्होने एलोन मस्क (Elon Musk) की 44 बिलियन डालर की अधिग्रहण बोली को स्वीकार कर लिया है । Elon Musk ने Twitter के बचे हुए शेयरों को $54.20 प्रति शेयर के मुल्य से खरीदने की पेशकश की थी और इसके साथ ही Elon Musk ने कहा की – “मेरा मानना है कि स्वतंत्र भाषण एक कामकाजी लोकतंत्र के लिए एक सामाजिक अनिवार्यता है और ट्विटर अपने मौजूदा स्वरूप में इस सामाजिक अनिवार्यता के साथ न तो पनप पाएगा और न ही पूरा कर पाएगा । ”

Twitter कम्प्यूटर या मोबाइल से छोटे संदेशो को आपस मे बाटने वाली एक ऑनलाइन माइक्रो ब्लोगिंग सेवा (Micro Blogging Service) है । Twitter का एक उपयोगकर्ता अधिकतम २८० अक्षरो तक संदेश लिखकर उसे Twitter के सर्वर पर भेजता है, और Twitter उसे उस विषय से सम्बंध रखने वाले अन्य उपयोगकर्ताओ तक पहुचा देता है । इसके अलावा Twitter मे # (हैशटैग) की मदद से किसी भी विषयो को ट्रैक किया जा सकता है ।


Twitter History | The History of Twitter


Twitter का जन्म प्रसिद्ध Podcast Provider Company “Odeo” से हुआ है । Twiter की स्थापना 2004 में इवान विलियम्स (Evan Williams), बिज़ स्टोन (Biz Stone) और नूह ग्लास (Noah Glass) के द्वारा की गयी थी । विलियम्स (Williams) और स्टोन (Stone) पहले Google में काम किया करते थे और विलियम्स ने प्रसिद्ध वेब लेखन ब्लॉगर को बनाया था ।

सन 2005 मे Apple यह घोषणा की कि वह अपने डिजिटल मीडिया एप्लिकेशन iTunes में अब Podcast को भी जोड़ देगा । इसके साथ ही Odeo के Director को लगा कि कंपनी Apple के साथ प्रतिस्पर्धा नहीं कर पाएगी और उन्हे अब एक नई दिशा मे कार्य करने की जरूरत है । Odeo के साथ काम कर रहे कर्मचारियों से किसी अच्छे और नए परियोजनाओं के बारे में पूछा गया और इंजीनियर जैक डोर्सी (Jack Dorsey) ने एक लघु संदेश सेवा (एसएमएस) का प्रस्ताव रखा था, जिस पर कोई भी दोस्तों के साथ छोटे ब्लॉग जैसे अपडेट Share कर सकता है ।


Twitter par pehla tweet | Twitter पर पहला Twit


इसके साथ ही नूह ग्लास (Noah Glass) ने Twttr नाम का प्रस्ताव रखा और इस विषय पर कार्य प्रारम्भ हुआ । इंजीनियर जैक डोर्सी (Jack Dorsey) ने 21 मार्च 2006 को पहला ट्वीट ("जस्ट सेट अप माय ट्विटर"( “just setting up my twttr”)) भेजा, और Twitter का पहला Complete Version जुलाई 2006 में आया ।


Twitter CEO


Twitter के अच्छे भविष्य को देखते हुए, अक्टूबर 2006 में विलियम्स (Williams) और स्टोन (Stone) और इंजीनियर जैक डोर्सी (Jack Dorsey) ने Odeo को खरीद लिया और Twitter को और अधिक विकसित करने के लिए Obvious Corp. की शुरुआत की । इंजीनियर जैक डोर्सी (Jack Dorsey) Twitter के पहले CEO बने ।

शुरूआत के दिनो से ही Twiter मुख्य रूप से एक Social Networking Site की तरह मुफ्त एस.एम.एस. सेवा थी, मगर इसमे पैसे या राजस्व कमाने का अभाव था जबकि एक साल में Social Networking Site Facebook ने पहली बार लाभ कमाया था । अप्रैल 2010 में ट्विटर ने " Promoted Tweets" उतारा ये ऐसे विज्ञापन थे, जो खोज करने पर परिणामों के साथ दिखाई देते थे और उस वर्ष के बाद में ट्विटर ने Paid Twit Advertisement की घोषणा की ।

2008 के अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव (US presidential election) में, बराक ओबामा (Barack Obama) ने अपने प्रतिद्वंद्वी जॉन मैक्केन (John McCain) पर अपना दबदबा Social Media के क्षेत्र मे कायम रखा, उन्होने अपने प्रतिद्वंद्वी जॉन मैक्केन से लगभग चार गुना अधिक Twit किया ।

जनवरी 2010 में हैती में आए भूकंप के बाद Twitter के द्वारा एक संदेश को ट्वीट किया गया, जिससे रेड क्रॉस को भूकंप के 48 घंटों मे ही $ 8 मिलियन से अधिक धन दान के रूप मे जुटाने में मदद मिली ।

सितंबर 2013 में ट्विटर ने Public Company बनने के लिए आवेदन किया और नवंबर में इसकी IPO ने 1.8 अरब डॉलर थी और इसके साथ ही इसे 31 अरब डॉलर का बाजार मूल्य मिला । 2017 की आखिरी तिमाही में Twitter के 330 मिलियन से भी अधिक मासिक उपयोगकर्ता थे ।

और अब अप्रैल 2022 में ट्विटर ने घोषणा की कि इसे American entrepreneur Elon Musk के द्वारा लगभग 44 बिलियन डॉलर के द्वारा खरीदा गया है और इस प्रकार Elon Musk इस कंपनी के एकमात्र मालिक बन गए है ।

Post a Comment

और नया पुराने

LISTEN ON "SUNTERAHO.COM" :

LISTEN ON "SUNTERAHO.COM" :